जीवनशैलीस्वास्थ्य

त्वचा में गोरा पन लाने के लिए सिर्फ २ मिनट

गोरी और निखरी त्‍वचा पाना हर लड़की का ख्‍वाब होता है. पर सिर्फ क्रीम लगाने या फेशियल कराने से त्‍वचा नहीं निखरती और इसके लिए तो छोटी-छोटी बातों का ख्‍याल रखना ही काफी है. को…

यहां कुछ ऐसे टिप्‍स दिए गए हैं, जिनकी मदद से आपकी त्‍वचा हमेशा खिली-खिली रहेगी…

त्वचा का गोरा पन लाने के लिए 

त्वचा का रंग निखारने के लिए 50-50 ग्राम मात्रा में मजीठ, हल्दी, चिरौंजी लेकर इसका पाउडर बना लें। तीनों पाउडर अलग-अलग रखें। तीनों को एक-एक चम्मच मिलाकर इसमें शहद मिलाएं और नींबू का रस तथा गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और करीब एक घंटे बाद साफ पानी से धो लें।

विटामिन सी का भरपूर उपयोग
अपने खानपान में विटामिन सी को शामिल करें. मसलन, नींबू, संतरा आदि. विटामिन सी त्‍वचा के लिए बहुत ही उपयोगी होती है. गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पीयें या सलाद में नींबू डालकर खाएं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है. विटामिन ई से त्‍वचा खूबसूरत और दमकदार बनती है.

 

ताजा जूस
खूबसूरत और चमकदार त्‍वचा चाहिए तो अपने दिनचर्या में जूस को शामिल कर लें. जूस पीने से आपकी सेहत में भी सुधार होगा और स्‍क‍िन पर भी ग्‍लो आ जाएगा.

 

 

पानी पीजिए
जी हां, खूबसूरत त्‍वचा के लिए खूब सारा पानी पीना चाहिए खासतौर से गर्मियों में तो पर्याप्‍त पानी पीना बहुत जरूरी है. इससे न केवल शरीर से गंदगी निकलती है, बल्‍क‍ि बॉडी में नये सेल्‍स भी बनते हैं.

 

 

नींद है जरूरी
नींद पूरी न हो तो हमारे सोचने समझने की शक्ति प्रभावित होती है. इसका असर हमारी स्‍क‍िन पर भी होता है. इसलिए आठ घंटे की नींद जरूर लें.

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *