जीवनशैलीमुख्य समाचार

बैंक के नियम 04 से 11 मई, के दौरान बैंक खाता संख्या के अंतिम अंक के आधार पर निकाली जा सकेगी धनराशि 

लखनऊ: 02 मई, 2020

‘प्रधानमंत्री जनधन योजना’ की महिला खाता धारक ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ में घोषित की गई धनराशि को मई, 2020 में सम्बन्धित बैंक शाखा/बैंक मित्र प्वाइंट/ए0टी0एम0 से सुगमतापूर्वक निकाल सकें, इसके लिए सारणी निर्धारित की गई है।

यह जानकारी आज यहां देते हुए अपर मुख्य सचिव वित्त श्री संजीव मित्तल ने बताया कि वित्तीय सेवाएं विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा यह सारणी निर्धारित की गई है। प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षकों को सम्बोधित एक पत्र में सारणी का विवरण देते हुए उन्होंने कहा कि कोविड-19 के नियंत्रण हेतु लागू लाॅकडाउन के दौरान सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन सुनिश्चित कराने तथा खाता धारकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इसे निर्धारित किया गया है।

सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने पर बल देते हुए अपर मुख्य सचिव वित्त ने समस्त जिलाधिकारियों तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया है कि समस्त शाखाओं/बैंक मित्र प्वाइंट/ए0टी0एम0 पर आवश्यकतानुसार पुलिस बल तैनात किया जाए। साथ ही, इस सारणी का व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाए।

प्रधानमंत्री जनधन योजना’ की महिला खाता धारक, जिनके बैंक खाते की संख्या के अंत में दिनांक जिस दिन खाते से सहायता राशि निकाली जा सकती है
‘0’ या ‘1’ 04 मई, 2020
‘2’ या ‘3’ 05 मई, 2020
‘4’ या ‘5’ 06 मई, 2020
‘6’ या ‘7’ 08 मई, 2020
‘8’ या ‘9’ 11 मई, 2020

ज्ञातव्य है कि कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत गरीबों को राहत प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा घोषित ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के अंतर्गत मई, 2020 में ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना’ की महिला खाता धारकों के खातों में डी0बी0टी0 के माध्यम से धनराशि अंतरित की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *