जीवनशैलीधर्म/अध्यात्म

लॉकडाउन में पड़ रही अक्षय तृतीया- खरीदारी नहीं तो पुराने आभूषणों से ही मनाइए मॉं लक्ष्मी को, धन भी बरसेगा और बरक्कत भी होगी

चाहिए मनचाही आय, तो कर लीजिए 7 ये उपाय - इस अक्षय तृतीया के मुहूर्त पर निश्चित होगा शुभ लाभ

जनआवाज़, लखनऊ, 21 अप्रैल 2020.

अक्षय तृतीया वैशाख मास के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है। इस बार यह तृतीया तिथि प्रारंभ: 11:50 बजे (25 अप्रैल 2020) और समापन तृतीया तिथि : 13:21 बजे (26 अप्रैल 2020) को मनाई जा रही है इस दिन कोई भी शुभ कार्य करने के लिए पंचाग देखने की जरूरत नहीं है। अक्षय तृतीया के दिन वास्तु के कुछ उपाय भी किए जाते हैं। इन उपाय को करने से घर में हमेशा बरकत आती है।

अक्षय तृतीया का मुहूर्त-
तृतीया तिथि प्रारंभ: 11:50 बजे (25 अप्रैल 2020)

तृतीया तिथि समापन: 13:21 बजे (26 अप्रैल 2020)

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ऐसे करें पूजा-

अक्षय तृतीया के दिन घर के सभी स्वर्ण आभूषणों को कच्चे दूध और गंगाजल से धोने के बाद उन्हें एक लाल कपड़े पर रखकर केसर, कुमकुम से उनका पूजन करें। पूजन करते समय उन पर लाल फूल भी चढ़ाएं। ऐसा करने के बाद महालक्ष्मी के मंत्र ‘ऊं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद महालक्ष्मयै नम:” मंत्र की एक माला कमलगट्टे की माला से जाप करें। इसके बाद मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनकी आरती करें। शाम को इन आभूषणों को तिजोरी में रख दें।

आइए जानते हैं अक्षय तृतीया के दिन करने वाले कुछ वास्तु के उपाय…

1. अक्षय तृतीया के दिन आप घर या फिर दुकान में धन रखने के लिए उत्तर और पूर्व दिशा को चुनें। इस दिशा में धन रखने से आर्थिक तरक्की में कोई बाधा नहीं आएगी।

2. अक्षय तृतीया के दिन आप घर या फिर कार्यक्षेत्र में अच्छे से देख लें कि मकड़ी के जाले ना हों। वास्तु के अनुसार, मकड़ी के जाल धन आने का रास्ता रोक देते हैं इसलिए सफाई करते रहें।

3.अक्षय तृतीया के दिन घर में थोड़ा परिवर्तन करें। आप इस दिन उत्तर दिशा में दर्पण लगाएं। इस दिशा में दर्पण लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ती है। जिससे आय और धन में वृद्धि होती है।

4.अगर आपके घर में कोई नल टपक रहा है तो अक्षय तृतीया के दिन सही करा लें। वास्तु के अनुसार, नल से पैसा टपकने का मतलब है कि आपका पैसा भी इसी तरह बह रहा है। इसलिए अपने घर के सभी नलों को सही करा लें। पानी का घर में लगातार बहना अशुभ माना जाता है।

5.अक्षय तृतीया के दिन आप घर में फिश पॉट जरूर रखें। इस फिश पॉट में आठ गोल्डन फिश के साथ एक काले रंग की मछली रखें। ऐसा करने से भाग्य में वृद्धि होती है। फिश पॉट को घर में ड्राइंग रूम के दाएं हाथ पर रखें। आपके सभी बिगड़े काम बनना शुरू हो जाएंगे।

6.अक्षय तृतीया के दिनआप जिस चीज का बिजनेस या फिर जिस प्रकार की नौकरी करते हैं, उससे जुड़ी तस्‍वीरें घर पर लगाएं। इससे आपके व्‍यापार धंधे में वद्धि होती है और नौकरी में प्रमोशन भी मिलता है। जो व्‍यापार आप करते हैं उसी से जुड़े विश्‍व प्रसिद्ध व्‍यक्तियों के चित्र सही दिशा में उपयुक्‍त स्‍थान पर लगा सकते हैं।

7.इस दिन मिट्टी की मटकी पर खरबूज रख कर किसी सुहागन को दान कर सकते हैं और उनसे एक रुपए का सिक्का लेकर गल्ले में रखें। यह मनचाहे धन के लिए सटीक उपाय है

अगर आप सोना नहीं खरीद सकते हैं तो…..

1. इस दिन अगर आप सोना नहीं खरीद सकते हैं तो आप मां लक्ष्मी के चांदी की चरण पादुका ला सकते हैं। इन्हें पूजन कर शुभ समय में मंदिर में स्थापित करें।

2. इस दिन आप पारद की मां लक्ष्मी की मूर्ति भी घर ला सकते हैं और विधि से पूजा करके मंदिर में स्थापित कर सकते हैं।

3. इस दिन अगर सोना नहीं खरीद सकते हैं तो आप सोने की छोटी सी कोई वस्तु लाकर उसे मंदिर में स्थापित कर सकते हैं।

 

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं  जनआवाज़  इनकी पुष्टि नहीं करता है  इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

टीम जनआवाज़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *